1 Rank Your Website On Google.

सर्च इंजन अनुकूलन खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त करके वेबसाइट पर आगंतुकों की संख्या बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियों और तकनीकों का संचय है। एसईओ की एक महत्वपूर्ण विशेषता आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन रोबोट दोनों के लिए सुगम बना रही है।
एसईओ इंजनों को यह पता लगाने में मदद करता है कि एक विशेष पृष्ठ क्या है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए कैसे उपयोगी हो सकता है। आज के उच्च स्तर की प्रतिस्पर्धा में, खोज परिणामों में जितना संभव हो उतना उच्च होना अनिवार्य है, और यह एक कुशल एसईओ रणनीतिके साथ आता है। हालांकि, कई गूगल पर एक नई वेबसाइट रैंक करने के लिए कैसे के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं ।
आइए दो प्रकार के एसईओ पर एक नज़र डालें:
ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ।
ऑन-पेज एसईओ
ऑन-पेज एसईओ उच्च रैंकिंग प्राप्त करने और अधिक प्रासंगिक कार्बनिक ट्रैफ़िक अर्जित करने के लिए व्यक्तिगत पृष्ठों को अनुकूलित करने का अभ्यास है। इस टुकड़े में, आपको ऑन-पेज एसईओ के बारे में अलग-अलग सुझाव मिलेंगे:
1. अपने टारगेट कीवर्ड के साथ टाइटल टैग शुरू करें:
आप कंपनी/उत्पाद उचित कीवर्ड के साथ Google खोज परिणाम पृष्ठ पर सही हो सकते हैं, जो आपकी वेबसाइट पर भारी मात्रा में ट्रैफ़िक को चैनलिंग करते हैं। इसके विपरीत, एक गलत सलाह या अनुचित कीवर्ड आपकी साइट को पहले से कहीं अधिक दूरस्थ की ओर मौका दे सकता है।
लेख का शीर्षक इसकी सामग्री को परिभाषित करता है, और इस प्रकार, एक कीवर्ड समृद्ध शीर्षक Google के साथ अधिक वजन रखता है। सामान्य तौर पर, कीवर्ड शीर्षक टैग की शुरुआत के करीब है, खोज इंजन के साथ इसका उतना ही वजन है। आप Google में प्रतिस्पर्धी कीवर्ड खोजकर इसे कार्रवाई में देख सकते हैं.
जैसा कि आप देख सकते हैं, प्रतिस्पर्धी कीवर्ड के लिए रैंक करने वाले अधिकांश पृष्ठ रणनीतिक रूप से उन्हें अपने शीर्षक टैग की शुरुआत में जगह देते हैं। हालांकि अनिवार्य नहीं है, ऐसा करना समझदारी है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को लोगों द्वारा खोजने के लिए अधिक प्रासंगिक बना देगा।
2. पहले 100 शब्दों में कीवर्ड ड्रॉप:
एक लेख में कीवर्ड डालना शुरू करने के लिए आदर्श जगह पहले 100 शब्दों के भीतर है। ऐसे कई लोग हैं जिनसे ये स्वाभाविक रूप से आते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में ब्लॉगर्स कीवर्ड से परेशान होने से पहले एक लंबे परिचय को पसंद करते हैं। यह स्पष्ट कारणों की वजह से असलाह है कि Google को खोज परिणामों में यह बहुत प्रासंगिक नहीं होगा।
यहां स्थित से एक उदाहरण है (Unamo एसईओ पहले से ही) :
लेख की शुरुआत में एक कीवर्ड "कंटेंट मार्केटिंग" का उपयोग किया गया था। लेख की शुरुआत के पास एक कीवर्ड रखने से यह सुनिश्चित होता है कि Google के पास लेख के विषय और प्रासंगिकता को समझने में आसान समय है.
3. आउटबाउंड लिंक का उपयोग करें:
आउटबाउंड लिंक आपकी वेबसाइट पर अधिक ध्यान देने का प्राथमिक स्रोत हैं। बहुत से लोग हैं जो अन्य वेबसाइटों/लेखों के लिंक शामिल नहीं करने की गलती करते हैं।
आउटबाउंड लिंक Google को दिखाते हैं कि लेख वैध और जानकारीपूर्ण दोनों है और दोनों रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि यदि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो अपने प्रत्येक लेख में आउटबाउंड लिंक जोड़ें। बस सुनिश्चित करें कि लिंक आपकी सामग्री के लिए और प्रामाणिक और उच्च गुणवत्ता वाले स्रोतों से पर्याप्त प्रासंगिक हैं।
4. प्रत्येक पृष्ठ के लिए क्लिक-योग्य मेटा विवरण लिखें:
मेटा विवरण सबसे महत्वपूर्ण और दृश्यमान तत्वों में से एक हैं - आपके शीर्षक टैग और यूआरएल के बगल में- जो लोगों को क्लिक करने के लिए मनाते हैं।
यदि आप अपने नवीनतम लेख पर और कुशलता से अपनी वेबसाइट पर यातायात चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मेटा विवरण आकर्षक और जानकारीपूर्ण हैं। उन्हें 150 शब्द की सीमा के भीतर दर्शक की जिज्ञासा जगानी चाहिए।
याद रखें कि आप भी इसे मेटा विवरण पढ़ने के बाद किसी विशेष परिणाम पर क्लिक करें। यही मानसिकता आपके दर्शकों तक फैली हुई है । मेटा विवरण पर ध्यान दें, और आप स्वाभाविक रूप से परिणाम देखेंगे।
5. अपने टारगेट कीवर्ड को यूआरएल में रखें:

चूंकि कीवर्ड अनिवार्य रूप से ऑन-पेज एसईओ की रीढ़ हैं, इसलिए आपको उन पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्हें अपने यूआरएल में शामिल न करने का कोई कारण नहीं है। समावेश के अपने लाभ हैं । जब आप लक्षित कीवर्ड को यूआरएल में आत्मसात करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि Google के पास किसी विशेष वाक्यांश के लिए आपके लेख को अधिक प्रासंगिक मानने का एक और कारण और तरीका है.
6. रणनीतिक रूप से अपनी पोस्ट में कीवर्ड जोड़ें:
रणनीतिक कीवर्ड प्लेसमेंट एक वेबसाइट पर पोस्ट की सफलता और शुद्ध ट्रैफ़िक के लिए महत्वपूर्ण है। चूंकि खोज इंजन लगातार अधिक परिष्कृत हो जाते हैं, इसलिए कीवर्ड के साथ बेतरतीब ढंग से सामान के लेख और खोज परिणामों में प्रासंगिकता की उम्मीद करना पर्याप्त नहीं है।
कृपया देखें कि कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट ने अपने ब्लॉग पोस्ट में से एक को प्रासंगिक कीवर्ड - कंटेंट मार्केटिंग के साथ कैसे अनुकूलित किया है.
कहा कीवर्ड के रणनीतिक प्लेसमेंट अब अपने एसईओ सफलता के लिए सर्वोपरि है ।
नोट: कीवर्ड को मजबूर न करें. उन्हें डालें जहां वे समझ में आता है।
7. लंबी सामग्री पोस्ट करें:
अध्ययनों से पता चला है कि अब सामग्री Google पर रैंकिंग में सुधार करने में मदद करती है। हर लेख में कम से कम 1000 शब्दों के साथ लगभग 2000 शब्दों का लक्ष्य निर्धारित किया जाना चाहिए। यह अनिवार्य रूप से लंबी पूंछ वाले ट्रैफ़िक का परिणाम होगा जो आपकी साइट के एक्सपोजर को बढ़ावा देगा।
लंबी सामग्री न केवल इसमें अधिक कीवर्ड जोड़ने में मदद करती है, बल्कि सूचना पर भी स्वाभाविक जोर दिया जाता है। किसी पोस्ट की प्रामाणिकता लंबे टेक्स्ट के साथ बढ़ जाती है, जिसका अर्थ है कि Google इसे छोटे और संक्षिप्त पाठ की तुलना में अधिक प्रासंगिक चीज के रूप में पहचानेगा। चूंकि खोज पैटर्न आजकल लंबी पूंछ केवर्ड का पर्याय बन गए हैं, इसलिए एक लंबा पाठ आपके लेख/वेबसाइट की संभावनाओं को दूसरों की तुलना में उच्च रैंकिंग पर भी बेहतर बनाता है ।
किसी पोस्ट की प्रामाणिकता लंबे टेक्स्ट के साथ बढ़ जाती है, जिसका अर्थ है कि Google इसे छोटे और संक्षिप्त पाठ की तुलना में अधिक प्रासंगिक चीज के रूप में पहचानेगा। चूंकि खोज पैटर्न आजकल लंबी पूंछ केवर्ड का पर्याय बन गए हैं, इसलिए एक लंबा पाठ आपके लेख/वेबसाइट की संभावनाओं को दूसरों की तुलना में उच्च रैंकिंग पर भी बेहतर बनाता है ।
एक लेख लिखते समय जिसे आप लोगों का ध्यान समझना चाहते हैं, आपको पहला शब्द लिखने से पहले अच्छी तरह से शोध करना याद रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि शुरू करने से पहले सभी प्रासंगिक जानकारी आपके पास उपलब्ध है। अच्छे शोध के परिणामस्वरूप स्वभाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप लंबे और व्यापक लेखन होते हैं।
8. आंतरिक लिंकिंग का लाभ उठाएं:
आंतरिक लिंकिंग वेबसाइट की बाउंस दर और अनुकूलन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक डोमेन के विभिन्न पृष्ठों से लिंक होता है। जब लिंक जूस फैला होता है तो यूजर्स/व्यूज वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रहते हैं और साइट का ट्रैफिक भी बढ़ जाता है । यह उपयोगकर्ता के लिए नेविगेशनल अनुभव में सुधार करता है।
यह उल्लेख नहीं है कि यह आपकी वेबसाइट की बाउंस दर को कम करने में भी योगदान देगा।
बाउंस दर को मापा जाता है कि कितने उपयोगकर्ता केवल एक पृष्ठ पर जाते हैं और फिर प्रवेश पृष्ठ छोड़ देते हैं। आसान और सुलभ आंतरिक लिंकिंग स्वाभाविक रूप से इस कमी के रूप में उपयोगकर्ताओं को अन्य प्रासंगिक लेखों के लिए निर्देशित किया जाएगा।
इसके अलावा, Google बॉट उपयोगकर्ता व्यवहार पैटर्न का अनुकरण करने और आपकी वेबसाइट का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पृष्ठों पर लिंक का एक स्मार्ट और कुशल नेटवर्क क्रॉलर्स को उन क्षेत्रों को खोजने में मदद करता है जो अक्सर उपयोगकर्ताओं द्वारा दौरा नहीं किए जाते हैं, इस प्रकार आपकी साइट की रैंकिंग को बढ़ाते हैं।
विकिपीडिया आंतरिक लिंकिंग का उपयोग करने में माहिर है जो जब भी आप उनके पृष्ठों में से एक पर जाते हैं तो स्पष्ट होता है।
वे हर प्रविष्टि में कीवर्ड से भरपूर आंतरिक लिंक जोड़ते हैं।
हालांकि, इसे अति न करें। मैं एक सरल (और सुरक्षित) दृष्टिकोण की सलाह; जब भी आप कोई नया प्रकाशित करते हैं तो 2-4 पुराने पोस्ट से लिंक करें।
9. इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन:
सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर चित्रों में फ़ाइल नाम हैं जिनमें लक्ष्य कीवर्ड शामिल है। इसके अलावा, आपका टारगेट कीवर्ड आपकी इमेज के ऑल्ट टेक्स्ट का हिस्सा होना चाहिए। यह आपके लेख के लिए अनुकूलन में सुधार करेगा और आपके लेख/पृष्ठ की प्रासंगिकता के लिए खोज इंजन के लिए एक स्पष्ट तस्वीर भी बनाएगा। छवियां किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि वे पृष्ठों को नेत्रहीन आकर्षक बनाने के साथ-साथ जानकारीपूर्ण भी बनाते हैं। अपनी छवियों को अनुकूलित करने से स्वाभाविक रूप से आपकी रैंकिंग को बढ़ावा देना चाहिए। साथ ही गूगल इमेज सर्च में भी आपकी इमेज को हाई रैंक मिलेगा।
10. लक्ष्य कम प्रतिस्पर्धी - लॉन्गटेल कीवर्ड:
लंबी पूंछ वाले प्रश्न ऐसे प्रश्न हैं जो अधिक पारंपरिक "हेड" कीवर्ड की तुलना में अधिक विशिष्ट (और आमतौर पर लंबे समय तक) होते हैं।
लॉन्ग टेल कीवर्ड शॉर्ट टर्म कीवर्ड की तुलना में ज्यादा लक्षित और कम प्रतिस्पर्धी होते हैं। यदि आपने अभी एक नई वेबसाइट के लिए अपना एसईओ अभियान शुरू किया है, तो मैं निश्चित रूप से लंबी पूंछ वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने की सिफारिश करूंगा।
क्यों?
सच्चाई यह है कि आप अपनी नई वेबसाइट को एक शब्द कीवर्ड के साथ स्थान नहीं दे सकते हैं। "एसईओ"के लिए रैंक करने के लिए अपने नए ब्लॉग को अनुकूलित करने की कोशिश करना शायद ही संभव है।
इस कीवर्ड के लिए Google परिणामों पर एक नज़र डालें।
जैसा कि आप उपरोक्त छवि में देख सकते हैं, सर्च इंजन लैंड और विकिपीडिया कीवर्ड एसईओ के लिए रैंकिंग कर रहे हैं। इस एकल वाक्यांश के लिए 51,70,00,000 खोज परिणाम हैं। यह एक बड़ी संख्या है ।
क्या आपको हार माननी चाहिए और छोड़ देना चाहिए?
उदाहरण के लिए,आप अपने नए एसईओ अभियान मेंशुरुआती लोगों के लिए बुनियादी एसईओ टिप्सको लक्षित करसकतेहैं। यह लंबी पूंछ कीवर्ड "एसईओ" की तुलना में कम प्रतिस्पर्धी है।
याद रखने के लिए दो चीजें हैं कि जब तक संभव हो कीवर्ड बनाएं और भविष्य के संदर्भों के लिए प्रासंगिक कीवर्ड खोजने के लिए Google के कीवर्ड प्लानर का उपयोग करें.
खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने का सवाल बहुत आम है, लेकिन हममें से कई लोग यातायात और रैंकिंग में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में कीवर्ड के महत्व को नजरअंदाज करते हैं।
11. अपने शरीर की सामग्री में एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करें:
एलएसआई कीवर्ड आपके मुख्य कीवर्ड के समानार्थी शब्द और भिन्नताएं हैं जो एक वाक्यांश या शब्द के रूप में हो सकती हैं। अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग (एलएसआई) कीवर्ड उपयोगकर्ता खोज की आदतों को समझने और उपयोगकर्ताओं को उनके खोज प्रश्नों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सामग्री देने के लिए Google के एल्गोरिदम का हिस्सा हैं।
प्रश्न यह है कि आप उन एलएसआई कीवर्ड कैसे पाएंगे?
यह वास्तव में सरल है।अपने मुख्य कीवर्ड कहो"पृष्ठ एसईओ तकनीकों परहै." Google पर जाएं और अपने टार्गेट कीवर्ड की खोज करें और "संबंधित खोजों" पर स्क्रॉल करें... पृष्ठ के तल पर क्षेत्र।
एलएसआई ग्राफ और Google रुझान ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग आप इस उद्देश्य के लिए भी कर सकते हैं।
12. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट सुपर फास्ट है :
एक धीमी वेबसाइट न केवल अंत उपयोगकर्ता के लिए बुरा है, लेकिन यह भी खोज इंजन अनुकूलन के लिए ।
इस प्रकार, एक धीमी वेबसाइट आपकी साइट को खोज इंजन परिणामों में कम रैंक का कारण बन सकती है। जो आपके लिए कम पेज दृश्यों और कम विज्ञापन आय या ग्राहक रूपांतरणों का अनुवाद करता है. बेहतर गति के लिए साइट को अनुकूलित करने के कई तरीके हैं.
तो कोशिश करो और दोनों गति और सुरक्षा के लिए प्लगइन्स पर कम ।
अंत में, पेज कैशिंग, जहां वेब पेज डेटा स्टोर करते हैं, आगंतुकों को उस पृष्ठ तक अधिक तेज़ी से पहुंचने की अनुमति देता है क्योंकि डेटाबेस को प्रत्येक फ़ाइल को फिर से पुनः प्राप्त करने की अनुमति नहीं है
13. आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल होनी चाहिए:
मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों को उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों पर प्रदर्शित करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि जब कोई उपयोगकर्ता साइट को अपने स्मार्टफोन पर खींचता है, तो उसे सामग्री पढ़ने और लिंक पर क्लिक करने के लिए चुटकी और ज़ूम करने की नहीं है।
इससे किसी भी अतिरिक्त प्रयास को खत्म करते हुए स्मार्टफोन पर पढ़ना आसान और आसानी से इस्तेमाल करना पड़ता है ।
अनुशंसित Google सेटअप द्रव उत्तरदायी डिजाइन है.
उत्तरदायी डिजाइन एक वेबसाइट का वर्णन करता है जो उस डिवाइस या ब्राउज़र की चौड़ाई को फिट करने के लिए गतिशील रूप से आकार देता है जिसे प्रदर्शित किया जा रहा है। उत्तरदायी डिजाइन एक कोड बेस का उपयोग करता है जो सैकड़ों उपकरणों में काम करता है। स्वाभाविक रूप से, अधिक मोबाइल मित्रता अधिक दर्शकों के बराबर होती है जिसका अर्थ है आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक।
यह देखने के लिए Google द्वारा मोबाइल-फ्रेंडली टेस्ट टूल का उपयोग करें कि आपकी साइट पर पृष्ठ मोबाइल के अनुकूल हैं या नहीं.
ऑफ पेज एसईओ :
ऑफ-पेज एसईओ उन तकनीकों को संदर्भित करता है जो वेबसाइट से परे जाते हैं। लोग लिंक बिल्डिंग के साथ ऑफ पेज एसईओ को संबद्ध करते हैं, हालांकि, यह उससे अधिक है। इससे संबंधित विभिन्न सुझाव हैं:
14. केवल उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक बनाएं:
लिंक बिल्डिंग सबसे महत्वपूर्ण है - और सबसे चुनौतीपूर्ण - एसईओ रणनीति। सच्चाई यह है कि बिना किसी उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक के, आपकी वेबसाइट प्रतिस्पर्धी और उच्च ट्रैफ़िक कीवर्ड के लिए रैंक नहीं होगी।
सबसे मूल्यवान और प्रासंगिक बैकलिंक वाली वेबसाइटें अंततः बाकी पर रैंक करेंगी। लेकिन, मुश्किल हिस्सा यह है कि आप उन गुणवत्ता backlinks कैसे मिलेगा? खैर, आज मैं आपको उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक प्राप्त करने के लिए अपनी पसंदीदा रणनीति में से एक दिखाने जा रहा हूं।
15. टूटी हुई लिंक बिल्डिंग:
टूटी हुई लिंक-बिल्डिंग रणनीति आपके व्यवसाय आला से वेबसाइटों पर टूटे लिंक की पहचान करने के बारे में है। मुख्य उद्देश्य टूटे हुए लिंक को आपकी सामग्री की ओर इशारा करते हुए सक्रिय लिंक के साथ प्रतिस्थापित करना है।
यह तकनीक एसईओ लिंक बिल्डिंग के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर बनाती है क्योंकि कोई भी अपनी वेबसाइट पर टूटे हुए लिंक नहीं चाहता है।
यदि आपको सामयिक रूप से संबंधित वेबसाइटों पर कोई टूटा हुआ लिंक मिलता है, तो आप तुरंत वेबसाइट के मालिक से संपर्क कर सकते हैं और इसके बारे में उसे सूचित कर सकते हैं। चूंकि आप उसे एक टूटी हुई कड़ी की ओर इशारा करते हुए एक एहसान करेंगे, इसलिए आप कृपया अपने प्रासंगिक संसाधन के लिंक के साथ प्रतिस्थापन का अनुरोध भी कर सकते हैं। बेशक, प्रतिस्थापन - आपका लेख - उनके दर्शकों के लिए जानकारीपूर्ण और उपयोगी होना चाहिए।
अब सवाल यह है कि टूटे हुए लिंक खोजने की प्रक्रिया को कैसे स्वचालित किया जाए? ऐसा करने के लिए आपको एक उपकरण की आवश्यकता है। मेरे अनुभव में, टूटे हुए लिंक बिल्डिंग के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा मुफ्त उपकरण मेरे लिंक की जांच करना है.
यह एक सरल गूगल क्रोम एक्सटेंशन है। सबसे पहले, आपको अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा। एक बार स्थापित होने के बाद, यह आपके पते के बार के बगल में एक छोटे से चेकमार्क आइकन के रूप में दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही यह तुरंत किसी खास वेब पेज पर मौजूद सभी लिंक को स्कैन करना शुरू कर देगा। यदि कोई लिंक टूट गया है या मरा हुआ है, तो इसे लाल रंग में हाइलाइट किया जाएगा, और त्रुटि को पाठ के ठीक बगल में दिखाया जाएगा (उदाहरण के लिए, "404")।
मान लें कि आपके पास "आभासी सहायता" पर एक वेबसाइट है। गूगल पर जाएं और निम्नलिखित खोज तारों में से एक के साथ खोज करें।
virtual assistant intitle:resources
virtual assistant inurl:resources
virtual assistant inurl:useful links
virtual assistant + “useful links”
virtual assistant + “resources”
टूटे हुए लिंक का पता लगाने के लिए, सभी परिणामों को एक-एक करके खोलें और चेक माई लिंक प्लगइन का उपयोग करके प्रत्येक पृष्ठ को स्कैन करें। एक बार जब आप एक मिल जाए, मृत लिंक के बारे में वेबसाइट के मालिक को एक ईमेल लिखें और कृपया इसे अपने सक्रिय पृष्ठ के साथ बदलने के लिए अनुरोध करें ।
15. गगनचुंबी इमारत तकनीक:

16. अतिथिविज्ञान विधि:
एक और लिंक बिल्डिंग तकनीक जो इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करती है। इस विधि के साथ, एक इन्फोग्राफिक प्रकाशित करने और अन्य लोगों को इसे साझा करने के लिए भीख मांगने के बजाय, आप उन्हें अद्वितीय सामग्री के बदले में इसे अपनी साइट पर जारी करने के लिए जोर दे रहे हैं।
पूरा कदम हैं:
17. प्रासंगिक ब्लॉगों पर अतिथि पोस्ट
अतिथि ब्लॉगिंग के लाभ स्पष्ट हैं:
· आप प्राधिकरण साइटों से बैकलिंक भूमि।
· लोग एक विशेषज्ञ के रूप में आप को देखो ।
· अपनी साइट पर लक्षित रेफरल यातायात बाढ़।
एक. गूगल खोज तार के माध्यम से अतिथि पोस्ट करने के लिए ब्लॉग ढूंढना:
अपने विषय का कहना है आभासी सहायकहै। गूगल पर जाएं और"वर्चुअल असिस्टेंट"+ "गेस्टपोस्ट के लिएखोज"
इसके अलावा, आप Google रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग कर सकते हैं, अधिक पोस्ट खोजने के लिए ट्विटर और Google का उपयोग कर सकते हैं, और alltop.com पर जा सकते हैं जिसमें नेट पर सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की पूरी सूची है।
बी. अपने लक्ष्य ब्लॉगर्स पर शोध करना महत्वपूर्ण है जब आपको विजेताओं को हारने वालों से अलग करना होता है और उन्हें ट्विटर/फेसबुक पर या ईमेल के माध्यम से उलझाने के द्वारा उन्हें आरामदायक बनाना होता है।
सी. एक अतिथि पोस्ट के बारे में लिखने के लिए एक महान और उपयुक्त विषय का पता लगाएं। उदाहरण के लिए, एक शाकाहारी ब्लॉग साइट पर मांस से संबंधित पोस्ट को अस्वीकार कर दिया जा रहा है तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या कर रहे हैं ।
घ. ब्लॉगर्स को मनाने के लिए एक महान पिच तैयार करें ताकि आप उनके लिए अतिथि पद के लिए लिखें।
ई. अंतिम कदम के लिए किसी भी और सभी टिप्पणियों पर तुरंत और व्यापक रूप से अनुवर्ती कार्रवाई है ।
18. Quora पर जवाब:
Quora एक वेबसाइट है जहां उपयोगकर्ता पूरी तरह से सामग्री उत्पन्न करते हैं। वे धागे के माध्यम से सवाल पोस्ट करते हैं और अन्य उपयोगकर्ता उनका जवाब देते हैं। यह मूल रूप से एक याहू जवाब प्रकार सामाजिक नेटवर्क है कि एक इंटरनेट मंच की तरह काम करता है। धागे और उत्तर दोनों "अपवोट" प्राप्त कर सकते हैं जो उत्तर को दर्शाता है योग्य और लोकप्रिय था। सबसे अपवोट के साथ जवाब धागे के शीर्ष पर डाल रहे हैं।
Quora के लिए बहुत अच्छा है:
· ऐसी वेबसाइटें जो राजस्व के लिए ट्रैफ़िक पर भरोसा करते हैं (विज्ञापन प्रकाशक, संबद्ध साइटें, सामग्री प्रकाशक)। ऐसी वेबसाइटें जो सूचना उत्पाद बेचती हैं।
· उत्पादों (एसईओ उपकरण, बच्चों के स्नीकर्स, कॉफी ग्राइंडर) बेचने वाली वेबसाइटें।
· ब्लॉगर्स जो खुद को अपने विषय पर एक अधिकार के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।
19. ब्लॉग टिप्पणी:
ब्लॉग पर टिप्पणी बैकलिंक बनाने में मदद करता है, जो बदले में आपके ब्लॉग के लिए ट्रैफ़िक बनाते हैं। इन लिंक के अधिकांश बेकार है और इस तरह थोड़ा मूल्य ले, लेकिन प्रक्रिया अभी भी उपयोगी है । नए ब्लॉग, टिप्पणियों के लिए - उपयोगकर्ता जनित सामग्री - एक वेबसाइट को तेजी से अनुक्रमित करने में मदद करेगी। टिप्पणी आपके ब्लॉग पर रेफरल ट्रैफ़िक चलाने में मदद करती है।
हालांकि, एक मूल्यवान टिप्पणी पोस्ट करना महत्वपूर्ण है। नियमित टिप्पणी व्यक्तिगत रूप से किसी भी ब्लॉगर के साथ जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि इन कनेक्शनों को बनाने में समय लग सकता है, आपको साइट के प्रशासक और अन्य सह-ब्लॉगर्स द्वारा देखा जाएगा जो लंबे समय में लाभदायक हो सकते हैं।
20. लिंक राउंडअप
लिंक राउंडअप का चयन किया जाता है और ब्लॉगर्स से अपडेट आयोजित किए जाते हैं जो किसी दिए गए अवधि के दौरान अपनी पसंदीदा सामग्री से लिंक होते हैं। राउंडअप परस्पर लाभकारी संबंध हैं। सामग्री को क्यूरेट करना वास्तव में मुश्किल है क्योंकि इसमें बहुत काम शामिल है। इन राउंडअप बनाने वाले ब्लॉगर सक्रिय रूप से लिंक करने के लिए सामग्री की मांग कर रहे हैं। आप गुच्छों में लिंक भूमि कर सकते हैं। समय के साथ, आप स्वाभाविक रूप से राउंडअप कवरेज हासिल करेंगे। राउंडअप को क्यूरेट करने वाले ब्लॉगर को पिच करने के बाद, आपको सोशल मीडिया पर कनेक्ट करना चाहिए। इस तरह, वे स्वाभाविक रूप से आपके भविष्य के अपडेट की खोज करेंगे। मैंने लिंक राउंडअप से कुछ बैकलिंक प्राप्त किए हैं।
20. सोशल मीडिया पर सक्रिय रहें
हालांकि जहां तक रैंकिंग का संबंध है, Google सोशल मीडिया में ज्यादा स्टॉक नहीं रखता है, लेकिन आप वास्तव में फेसबुक, Google+ या ट्विटर पर सक्रिय होने से अपनी साइट की लोकप्रियता और ट्रैफ़िक में सुधार कर सकते हैं। जितना अधिक आप सोशल नेटवर्क पर अपने ब्लॉग के लिंक पोस्ट करेंगे, उतना ही अधिक मौका लोग आपके ब्लॉग पर जाएंगे, इस प्रकार ट्रैफ़िक बढ़ जाएगा।
21. अपने नए ब्लॉग को बढ़ावा देने
अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए लोगों को अपने अस्तित्व के बारे में पता है और यातायात में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण है । जितना अधिक आप बढ़ावा देते हैं, आपके ब्लॉग की प्रासंगिकता उतनी ही बेहतर होती है और लोकप्रियता बढ़ती जाती है। अपनी सामग्री का नया टुकड़ा प्रकाशित करने से पहले, अपने उद्योग के किसी प्रभावशाली ब्लॉगर तक पहुंचें। एक बार जब आपकी सामग्री प्रकाशित हो जाती है, तो उसे सोशल मीडिया पर साझा करें और आपके द्वारा संदर्भित लोगों का उल्लेख करें। कभी भी आप किसी का उल्लेख करते हैं, किसी के लेख का लिंक शामिल करें और ईमेल भेजकर उस व्यक्ति को सूचित करें।
लिंक्डइन के साथ, आप एक प्रभावशाली ब्लॉगर्स इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आपके पास उनका ईमेल पता न हो। उन लोगों से संपर्क करें, जिन्होंने आपके द्वारा अभी प्रकाशित किए गए आइटम में समान सामग्री साझा की है और यदि संभव हो, तो सामग्री को पूरी तरह से अलग ऑडियंस से अपील करने के लिए वीडियो में बदल दें।
22. गूगल के एल्गोरिथ्म के साथ अद्यतन रहें
23. गूगल के दिशा निर्देशों का पालन करें
ये गुणवत्ता दिशानिर्देश भ्रामक या जोड़ तोड़ व्यवहार के सबसे आम रूपों को कवर करते हैं, लेकिन Google यहां सूचीबद्ध अन्य भ्रामक प्रथाओं का नकारात्मक जवाब दे सकता है.
निष्कर्ष :

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