व्यावसायिक एसईओ ट्यूटोरियल: जानें कि कैसे एक वेबसाइट एसईओ.

SEO क्या है?


            खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) खोज इंजन में एक वेबसाइट की दृश्यता में सुधार करने के लिए एक तकनीकीविश्लेषणात्मक और रचनात्मक प्रक्रिया है। एसईओ का प्राथमिक कार्य किसी साइट पर अधिक अवैतनिक कार्बनिक ट्रैफ़िक को आकर्षित करना है।इस पेज पर आपके द्वारा पढ़ी जाने वाली मुफ्त एसईओ युक्तियाँ आपको स्वयं एक सफल एसईओ अनुकूल वेबसाइट बनाने में मदद करेंगी।मेरे पास पेशेवर एसईओ का अभ्यास करने का 5 साल का अनुभव है। यह एसईओ ट्यूटोरियल मेरी युक्तियों और एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं का संग्रह है जिसका उपयोग मैं Google और बिंग में वेबसाइटों को रैंक करने के लिए करता हूं।यदि आपको यह उपयोग में आता है, तो कृपया इसे साझा करें।

SEO कैसे सीखे ?


         SEO सीखने का सबसे अच्छा तरीका है इसका अभ्यास करना। आप नवीनतम उद्योग समाचारों के साथ रहते हैं और खोज इंजन वेबमास्टर दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।आप एक वेबसाइट को संपादित करते हैं जो खोज इंजनों में रैंक करती हैऔर यह देखती है कि खोज इंजन आपके परिवर्तनों का जवाब कैसे देते हैं। आप ऑर्गेनिक सर्च इंजन ट्रैफिक की निगरानी करते हैं। व्यक्तिगत कीवर्ड और पृष्ठों के लिए ट्रैक रैंकिंग। आप बहुत सारे परीक्षण करते हैं।


·  पनी साइट पर उच्च-गुणवत्ता वाली 100% अनूठी सामग्री जोड़ें.
                             
·   वे पृष्ठ बनाएँ जहाँ पृष्ठ के मुख्य उद्देश्य को प्राथमिकता दी जाती है.

·   कष्टप्रद विज्ञापनों और पॉप-अप से छुटकारा पाएं (विशेषकर मोबाइल पर).

·  अपनी वेबसाइट को Google खोज कंसोल के साथ पंजीकृत करें.

·  अपनी वेबसाइट के कोर वेब विटल्स को ऑप्टिमाइज़ करे.

·   एक उत्तरदायी डिजाइन है.

·  एक मोबाइल थीम है जो 3 सेकंड के अंतर्गत डाउनलोड करता है.

·   अपनी साइट को क्रॉल करने वाले खोज इंजनों को ब्लॉक न करें .

·  वेबसाइट विज़िटर को भ्रमित या नाराज नहीं करें.

· अपनी साइट पर संसाधनों को क्रॉल करने या अपने पेज पर विशिष्ट तत्वों.

·   को प्रदान करने से Google को ब्लॉक न करें.

·   आपके व्यवसाय के लिए स्थानीय ग्राहकों के लिए ऑप्टिमाइज़ करें.

·    यदि यह महत्वपूर्ण है Search Console AKA Google वेबमास्टर टूल में अपनी साइट को जियोटार्ग करें .

·   (आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है कि आपके पास एक देश-विशिष्ट डोमेन है, जैसे .co.uk डोमेन).

·  पृष्ठों के लिए प्रतिलिपि बनाई गई सामग्री का उपयोग न कर.

·  (या पृष्ठ का हिस्सा भी) ऑन-पेज, पृष्ठ शीर्षक तत्व में अपने कीवर्ड वाक्यांश को कम से कम एक बार शामिल करें.

·  ऑन-पेज, पेज टाइटल को सक्सेज रखें ऑन-पेज, पृष्ठ पर मुख्य सामग्री में कम से कम एक बार अपने कीवर्ड वाक्यांश को शामिल करें

· (कम से कम एक बार पेज कॉपी में (पैराग्राफ टैग में) ऑन-पेज,  मुख्य सामग्री या किसी विशिष्ट एचटीएमएल तत्व या विशेषता से भराई करने से बचें  ऑन-पेज, क्लिक करने योग्य उपयोगी SERP स्निपेट के लिए अपने मेटा विवरण का अनुकूलन करें

·  ऑन-पेज, सुनिश्चित करें कि पृष्ठ की मुख्य सामग्री उच्च-गुणवत्ता वाली है

·  और एक पेशेवर द्वारा लिखी गई है (MOFF OF YOUR EFFORT GOES HERE - यदि आपकी सामग्री को व्यवस्थित रूप से साझा नहीं किया जा रहा है, तो आपको सामग्री गुणवत्ता की समस्या हो सकती है)

·  ऑन-पेज, सुनिश्चित करें कि आप जिन कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते हैं, वे आपके पेज पर मौजूद हैं।

·  इन रैंकिंग के लिए प्रतिस्पर्धा की गुणवत्ता यह निर्धारित करेगी कि आपको कितना प्रयास करने की आवश्यकता है

·   ऑन-पेज, आपके पेज की कॉपी में समानार्थी और सामान्य सह-होने वाले शब्दों का उपयोग करें

·  लेकिन स्वाभाविक रूप से लिखें ऑन-पेज, आदेशित सूचियों, चित्रों, वीडियो और तालिकाओं वाले पृष्ठों में मूल्य जोड़ें ऑन-पेज, बढ़ी हुई उपयोगकर्ता की संतुष्टि के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

·  (जैसे किसी पृष्ठ या साइट पर बढ़ा हुआ समय) ऑन-पेज, वर्ष में कुछ बार अपडेट की गई साइट पर महत्वपूर्ण सामग्री रखें ऑन-पेज, पुरानी सामग्री ट्रिम करें

·  ऑन-पेज, सामग्री-ख़राब पृष्ठों (विशेष रूप से संबद्ध साइटों) के प्रकाशन और अनुक्रमण से बचें

·  पृष्ठ पर, दृश्यमान प्रारूप में पृष्ठ संशोधन तिथियों का खुलासा करें.

·  ऑन-पेज, मुख्य पृष्ठ को विज्ञापनों के साथ अनावश्यक रूप से पृष्ठ के नीचे न धकेलें या अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए CTA के लिए अप्रिय न हों।

·  ऑन-पेज, उपयोगी और बहुत प्रासंगिक एंकर पाठ के साथ आपकी साइट पर संबंधित सामग्री के लिए लिंक.

·  ऑन-पेज, आंतरिक एंकर पाठ को भरने वाले कीवर्ड से बचें।

·   ऑन-पेज, सुलभ HTML (W3c) (H1, ALT पाठ आदि) पर W3C सिफारिशों को पूरा करने के लिए पेज बनाएँ

·  ऑन-पेज, मूल प्रयोज्यता सर्वोत्तम प्रथाओं को पूरा करने के लिए पृष्ठ बनाएं (नीलसन) - oys annoys की वेबसाइट पर ध्यान दें

·   मोबाइल और डेस्कटॉप पर वेब पेजों की फास्ट डिलीवरी सुनिश्चित करें

·  ऑन-पेज, सहबद्ध विज्ञापनों और गैर-घुसपैठ विज्ञापन का स्पष्ट प्रकटीकरण प्रदान करें।

·   सब कुछ का स्पष्ट प्रकटीकरण, वास्तव में, यदि आप सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

·  ऑन-पेज, उच्च-गुणवत्ता और प्रासंगिक बाहरी लिंक जोड़ें (यदि क्वेरी सूचनात्मक है) के आधार पर

·  ऑन-पेज, यदि आप कर सकते हैं, तो एक छोटे URL में कीवर्ड वाक्यांश शामिल करें

·  ऑन-पेज, इस पेज की ओर इशारा करते हुए आंतरिक लंगर पाठ में कीवर्ड वाक्यांश का उपयोग करें (कम से कम एक बार)

· यदि आप डेटा दिखाते हैं, तो पेज पर पेज, सूची और HTML टेबल्स का उपयोग करें

· अपनी साइट पर एक सरल नेविगेशन सिस्टम का उपयोग करें।

·  उन वेबसाइटों को विकसित करें जो Google तकनीकी सिफारिशों को पूरा करते हैं (उदाहरण के लिए) विहितकरण, अंतर्राष्ट्रीयकरण और पृष्ठांकन सर्वोत्तम प्रथाओं

·  साइट पर सभी पृष्ठों के औसत ure मुख्य सामग्री ब्लॉक उच्च-गुणवत्ता वाले हैं

·  सुनिश्चित करें कि पुरानी एसईओ प्रथाओं को साफ किया जाता है और साइट से हटाया जाता है

·  नए अभियानों में पुराने स्कूल एसईओ प्रथाओं को लागू करने से बचें
                   
·   (Google थोड़ा मूल्य-वर्धक साइटों का पता लगाने में बेहतर है)

·  पिछले एसईओ प्रयासों से किसी भी स्पष्ट कम गुणवत्ता वाले लिंक को नष्ट करने पर विचार करें

·   साइट पर स्पष्ट वेबसाइट डोमेन स्वामित्व, कॉपीराइट और संपर्क विवरण प्रदान करें

· अपनी सामग्री को प्रमुख सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें जब यह पर्याप्त अच्छा हो

·  वास्तविक डोमेन ट्रस्ट और प्राधिकरण के साथ वास्तविक वेबसाइटों से बैकलिंक्स प्राप्त करें

· अपनी साइट के लिए अप्राकृतिक लिंक न बनाए.

·   विज़िटर कन्वर्ट करें (जो भी visitors रूपांतरण है).

·   अपनी साइट पर किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा बनाई गई सामग्री को बहुत सावधानी से मॉनिटर करें,क्योंकि यह आपकी साइट की सामग्री के हिस्से के रूप में मूल्यांकित किया गया है

·  साइट सुरक्षा मुद्दों पर ध्यान दें (उदाहरण के लिए सुरक्षित https लागू करें)

·   Google से विज़िटर को खुश करें

·   एसईओ प्रयासों को उगलने से बचें (AVOID पुराने स्कूल एसईओ प्रथाओं को रैंकिंग में हेरफेर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और पहचाने जाने पर उन्हें हटा दें)

·   यह सुनिश्चित करें कि त्रुटिपूर्ण रूपांतरण दर अनुकूलन पद्धति जैविक ट्रैफ़िक स्तरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं कर रही है (इस भाग को खराब न करें!)

·    सहबद्ध लिंक के लिए 'उपयोगी' उपयोगकर्ता-केंद्रित पाठ के अच्छे अनुपात के लिए लक्ष्य। सहबद्ध लिंक का उपयोग करके सावधान रहें।

एसईओ में वास्तव में क्या मायने रखता है जिसे आप आज प्राथमिकता देते हैं ताकि 3-6 महीनों में आप अपने जैविक यातायात की गुणवत्ता में सुधार देख सकें।

व्यावसायिक एसईओ ट्यूटोरियल: जानें कि कैसे एक वेबसाइट एसईओ. व्यावसायिक एसईओ ट्यूटोरियल: जानें कि कैसे एक वेबसाइट एसईओ. Reviewed by Suchita Paranjape on August 03, 2020 Rating: 5

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